https://www.xxzza1.com
Home Election राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बिडेन महिला को ही उपराष्ट्रपति पद देना चाहते

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बिडेन महिला को ही उपराष्ट्रपति पद देना चाहते

डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन को उपराष्ट्रपति पद के प्रत्याशी के चयन के लिए अपनी ही पार्टी में दबाव का सामना करना पड़ रहा है। बात यह है कि पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल के दौरान आठ सालों तक उपराष्ट्रपति रहे बिडेन अब यह पद किसी महिला को सौंपने की प्रतिबद्धता जता चुके हैं।

Joe Biden

उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का चयन महत्वपूर्ण है, क्योंकि डेमोक्रेट किसी भी कीमत पर रिपब्लिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हराने के लिए प्रतिबद्ध हैं। माना जा रहा है कि बिडेन उपराष्ट्रपति पद के लिए उसी प्रत्याशी का चयन करेंगे, जिससे उन्हें राजनीतिक तौर पर लाभ हो। क्यूंकि  बिडेन (78) की उम्र अधिक है और उन्हें बतौर राष्ट्रपति सिर्फ एक ही कार्यकाल मिलने की उम्मीद है, इसलिए यह भी माना जा रहा है कि वह प्रत्याशी का चयन करते समय 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को भी ध्यान में रखेंगे।

फिलहाल जो लोग उपराष्ट्रपति पद की प्रबल दावेदार हैं, उनमें भारतीय मूल की कमला हैरिस, एलिजाबेथ वारेन, टैमी डकवर्थ, पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सूसन राइस, न्यू मेक्सिको की गवर्नर मिशेल लूजन ग्रीशम और अटलांटा की मेयर कीसा लेंस बाटम।  बता दें कि इससे  पहले राष्ट्रपति पद की दौड़ में कमला हैरिस भी थीं लेकिन बाद में उन्होंने अपनी दावेदारी वापस ले ली थी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

ताजा खबरें