Home Bihar राजद ने 'प्रण हमारा' नाम से घोषणा पत्र किया जारी, 10 लाख...

राजद ने ‘प्रण हमारा’ नाम से घोषणा पत्र किया जारी, 10 लाख नोकरियो का वादा किसानों का भी रखा ख्याल

डेस्क: बिहार विधान सभा चुनाव के लिये राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) नेता तेजस्वी यादव ने राजधानी पटना में पार्टी का चुनावी घोषणा पत्र जारी किया। तेजस्वी ने इस घोषणा पत्र को ‘प्रण हमारा, संकल्प बदलाव का’ नाम दिया है। इसमें 15 से ज्यादा मुद्दों के शामिल किया गया है। इस मौके पर उनके साथ आरजेडी के कई अन्य नेता भी मंच पर मौजूद रहे।

rjd manifesto 2020 bihar

पार्टी के घोषणा पत्र में10 लाख सरकारी नौकरी देने का वादा दोहराते हुए एक ऐसे बेहतर बिहार का निर्माण करने का आह्वान किया जहां लोगों को शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के लिये राज्य से पलायन करने की जरूरत न पड़े। राजद के घोषणा पत्र को ‘प्रण हमारा, संकल्प बदलाव का’ नाम दिया गया है। पार्टी ने 10 लाख सरकारी नौकरी देने का वादा दोहराया है और कृषि ऋण माफ करने की बात की है।

घोषणा पत्र जारी करने के दौरान तेजस्वी यादव ने भाजपा और जदयू को निशाने पर भी लिया। तेजस्वी यादव ने कहा कि भाजपा वाले बताएं कि उनका मुख्यमंत्री का चेहरा कौन है, नीतीश कुमार हैं? वहीं तेजस्वी यादव ने कहा कि उनके सीएम चेहरा नीतीश कुमार ने तो 10 लाख नौकरियों पर ही हाथ खड़े कर दिए थे कि इतनी नौकरियां कहां से देंगे। तो बीजेपी कहां से देगी इतनी नैकरियां। वहीं तेजस्वी यादव ने कहा कि एनडीए का नेतृत्व तो नीतीश कुमार कर रहे हैं, तो ये बेवकूफ किसे बना रहे हैं।

tejasvi yadav

घोषणा पत्र में कहा गया कि नए स्थायी पदों का सृजन कर कुल 10 लाख नौकरियों की प्रक्रिया पहले ही कैबिनेट बैठक में पहली दस्तखत के साथ शुरू होगी।

राजद के घोषणा पत्र में वायदा किया गया कि रोजगार सृजन के उद्योगों को प्रोत्साहन हेतु नई औद्योगिक नीति के तहत प्रभावी टैक्स डिफरेंट एवं टैक्स वेइवर स्कीम लाई जाएगी, जिसमें नए उद्योगों की स्थापना के अंतर्गत किए गए निवेश निवेशकों में सब्सिडी एवं अधिक रोपित करों में एक निश्चित अवधि तक छूट मिलेगी।

घोषणा पत्र में संविदा प्रथा को समाप्त कर सभी कर्मचारियों को स्थाई कर समान काम समान वेतन दिया जाएगा। साथ ही सभी विभागों से निजीकरण को समाप्त किये जाने का वायदा किया गया है

घोषणा पत्र के अनुसार नियोजित शिक्षकों को वेतनमान कार्यपालक सहायकों लाइब्रेरियन उर्दू शिक्षकों की बहाली की जाएगी। बिहार के मूलनिवासी युवाओं के भी सरकारी बहाली परीक्षाओं में फॉर्म निशुल्क होंगे। राज्य के अंदर अंतर्गत गृह जिला से परीक्षा केंद्र तक की यात्रा मुक्त होगी।

राजद के घोषणा पत्र में हेल्थ केयर सेक्टर में निजी और असंगठित क्षेत्रों के माध्यम से प्रत्यक्ष नौकरियों व परोक्ष रोजगार के लाखों अवसर पैदा किए जाने का वायादा किया गया।

राजद की ओर से कहा गया कि सांख्यिकी स्वयं सेवक, कार्यालय सहायक, लाइब्रेरियन, आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका, उर्दू शिक्षकों, आशा कर्मी, ग्रामीण चिकित्सकों, जीविका दीदियों की मांगों को पूरा किया जाएगा।

घोषणा पत्र के अनुसार जीविका कैडरों को नियमित वेतनमान पर स्थाई नौकरी के साथ समूहों के सदस्यों को ब्याज मुक्त ऋण दिया जायेगा।

राज्य में कॉरपोरेट जगत के तकनीकी प्रशिक्षकों की देखरेख में सरकारी निर्देशानुसार कौशल विकास केंद्रों की स्थापना होगी। जहां परंपरागत कौशल के साथ उद्योग जगत के प्रश्न कौशल सॉफ्ट स्किल्स का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

घोषणा पत्र के अनुसार प्रत्येक जिले में रोजगार केंद्रों की स्थापना होगी। अधिकतम 200 दिनों में कौशल योग्यता अनुरूप निजी व सरकारी उपक्रम में रोजगार देने या रोजगार के विकल्प उपलब्ध करवाने की जिम्मेदारी होगी।

रोजगार प्रक्रिया में गैर-सरकारी बिचौलियों एजेंसियों को हटाकर सीधा युवाओं को लाभ दिये जाने का वायदा किया गया

राजद के घोषणा पत्र के अनुसार बिहार में किसान आयोग, व्यवसायी आयोग, युवा आयोग व खेल आयोग का गठन होगा

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

ताजा खबरें